You may like to Read..

भारत - चीन विवाद (भाग-2)

Image
पैंगोंग झील संघर्ष English हम सबसे पहले समाचार पत्रों में प्रकाशित एक समाचार को देखते हैं जिसमें एक "चित्र 1" के माध्यम से "पैंगोंग झील" के उत्तरी किनारे पर "फिंगर 4" से लेकर "फिंगर 8" के बीच की स्थिति को समझने का प्रयास किया है।  चित्र 1 इस "चित्र 1" में हरि रेखा के जरिए, नियंत्रण रेखा (LAC) को दिखाने का प्रयास किया गया है, तथा झील के पास यह रेखा "फिंगर 8" से पास करती है और यहां तक भारतीय क्षेत्र के होने की बात कहीं है, तथा यह समझाने का प्रयास किया गया है की चीनी सेना "फिंगर 8" से घुसकर भारत की सीमा में "फिंगर 4" तक पहुंच गई है तथा "फिंगर 8" से "फिंगर 4" के बीच के "भारतीय हिस्से" पर कब्जा करके बैठी है। सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारियों के आधार पर हम यह समझने का प्रयास करेंगे, कि क्या  लेख में जो बताया गया हैं वही पूरी तरह से ठीक है? और क्या वाकई में चीन की सेना "भारतीय क्षेत्र" में घुसी हुई है? अथवा इस तरह की खबरें मात्र कोरी कल्पनाएं ही है। तथ्यों को

Hint: Buoyant Force :01


Hint:

You need to understand that when the triangular prism is going into the water, from partially to a fully submerged state i.e. towards the bed of the container (see figure), in the way, between the surface of the water and the surface of the bed of the container, after an initial increase, the force of buoyancy will stop increasing when the prism is fully submerged. 

Now think:

Is this the stage of maximum buoyant force on the prism ? If yes, how this buoyant force will behave at the bed of the container, as shown in figure 3?

Comments

Popular posts from this blog

भारत - चीन विवाद (भाग-2)

भारत - चीन विवाद (भाग-1)

भारत - चीन विवाद (भाग-3)